रक्षा असैनिक कर्मचारी आपूर्तिकर्ता निदेशालयमेरा खाता

यात्रा भत्ता (टी ए) अनुभाग

प्रभारी अधिकारीः    श्री एस एम झा, व॰ लेखा अधिकारी
इंटरकोम सं0.         125        ई मेल आइ डी: tada.pcdand@nic.in

यह अनुभाग निम्नलिखित कार्य करता हैः

 

  1. तत्काल परियोजना” के तहत 20 मिनट के अन्दर प्राप्त अस्थायी ड्यूटी अथवा  स्थायी स्थानांतरण अथवा छुट्टी यात्रा रियायत हेतु अग्रिम दावों का भुगतान करना।
  2. रक्षा सेवा अनुमानों को प्रदत्त किये जा चुके यात्रा भत्ते के हकदार रक्षा असैन्य कर्मचारियों के यात्रा भत्तों का समय से सही भुगतान करना।
  3. एल टी सी दावों का भुगतान एवं संसाधन।
  4. वायु मार्ग तथा वायु माल दावों का संसाधन।
  5. सेवानिवर्त्ति पर रक्षा असैन्यों के टी ए दावों का लेखा परीक्षण एवं भुगतान।
  6. अग्रिम राशि का उपयोग नहीं करने पर जी पी एफ पर प्रदत्त ब्याज से अधिक 2 % दण्डस्वरूप ब्याज प्रभार किया जाएगा, यदि नियत अवधि के अन्दर राशि को लौटाया  नहीं गया है।
    यदि किसी व्यक्ति का अन्य लेखा परीक्षा कार्यालय में स्थानांतरण होता है तो व्यक्ति द्वारा टी ए/एल टी सी आदि पर लिया गया अग्रिम , यदि कोई है ,तो अन्तिम वेतन प्रमाण पत्र में आगे के समायोजन हेतु वहां के लेखा परीक्षण अधिकारी द्वारा  नोट कर लिया जाता है जहां व्यक्ति का स्थानांतरण हुआ है।


बार – बार पूछे जाने वाले प्रश्न (एफ ए क्यू) -

प्र.  एल टी सी लेने के लिये न्यूनतम सेवा क्या है?

उत्तर.    सरकारी कर्मचारी जिसने यात्रा की तारीख से निरंतर एक वर्ष की सेवा पूर्ण कर ली हो, वह यह छूट ले सकता है।

प्र.   क्या एल टी सी सप्ताहंत अथवा अकेली छुट्टी के दौरान लिया जा सकता है?    

उत्तर.    नहीं, यह रियायत केवल नियमित/आकस्मिक/विशेष आकस्मिक छुट्टी या अवकाश के दौरान लिया जा सकता है।

प्र.   यदि पति पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं, तो क्या वे स्वतंत्र रुप से अलग –अलग गृह – नगर(होम टाउन) की घोषणा कर सकते हैं?    

उत्तर.  हां, पति -पत्नी दोनों स्वतंत्र रुप से अलग-अलग गृह–नगर(होम टाउन) की घोषणा कर सकते हैं।        

प्र.    क्या सरकारी कर्मचारी लंबे रास्ते से यात्रा कर सकता है?

उत्तर. हां, हालांकि उनकी यात्रा सबसे छोटे मार्ग तक ही प्रतिबंधित रहेगी।    .

प्र.   क्या अध्ययन अवकाश के दौरान एल टी सी ली जा सकती है?    

उत्तर. हां,    हालांकि किराये की प्रतिपूर्ति उनके मुख्यालय स्टेशन से भारत के किसी भी स्थान /गृह नगर अथवा वास्तविक व्यय, इनमे से जो भी कम हो, के बीच यात्रा के लिये स्वीकार्य किराये तक ही प्रतिबंधित होना चाहिए।

प्र.   क्या निलंबन के तहत भी एल टी सी ली जा सकती है?

उत्तर. नहीं, निलंबन के अधीन सरकारी कर्मचारी एल टी सी नही ले सकता है क्योंकि निलंबनाधीन अवधि के दौरान वह आकस्मिक अवकाश के साथ कोई भी अवकाश नहीं ले सकता/सकती है, तथापि उसका परिवार एल टी सी लेने का पात्र है।  

प्र.   नये भर्ती की क्या पात्रता है?

उत्तर. केन्द्र सरकार में नये भर्ती होने पर उसे चार वर्षों के खण्ड में तीन अवसरों पर अपने परिवार के साथ गृह नगर की यात्रा करने की अनुमति है। तथा चौथे अवसर पर वह भारत में किसी भी स्थान के लिये यात्रा कर सकता है। यह सुविधा केवल सरकारी अधिकारियों के लिये चार वर्षों में प्रथम दो खण्ड के लिये उपलब्ध होगी और यह पहली बार भारत सरकार में कार्यभार ग्रहण करने की आंरभिक तारीख के संदर्भ के साथ 04 वर्षों का खण्ड वर्ष लागू होगा, यहां तक कि कर्मचारी इसके पश्चात सरकार में नौकरी बदल दें। मौजूदा खण्ड वर्ष वही रहेगा लेकिन नये भर्ती होने वाले कार्मिक की हकदारी सेवा के पहले आठ वर्षों में भिन्न होगी।    

प्र.   यदि कोई सरकारी कर्मचारी 23-09-2008 से पहले नियुक्त होता है परन्तु शुरु के आठ वर्षों की सेवा पूर्ण नहीं करता है तो क्या वह छटे सी पी सी के अनुसार चार एल टी सी पाने के योग्य है?    

उत्तर. ऐसे सरकारी कर्मचारी जिन्होंने 01-09-2008 को 8 वर्ष की सेवा पूर्ण नहीं की है, उनको उनकी पात्रता के अनुसार यह रियायत मिलेगी। खण्ड वर्ष में कोई परिवर्तन  नहीं होगा।     .

प्र.  कर्मचारी जिसका गृह नगर ट्रेन से जुड़ा हुआ हो परन्तु वह राजधानी /शताब्दी एक्सप्रेस से प्रत्यक्ष रुप से नहीं जुड़ा हुआ हो। तो ऐसे मामले में ,क्या कर्मचारी राजधानी/शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन से आंशिक यात्रा तथा अन्य ट्रेनों से आंशिक यात्रा करने के लिये पात्र है?    

उत्तर. हां, यदि यात्रा वास्तव में राजधानी/शताब्दी ट्रेन द्वारा इन रूट रेलवे स्टेशन तक सीधे छोटे मार्ग द्वारा की गयी हो और इसके पश्चात राजधानी/शताब्दी ट्रेन के अलावा किसी अन्य ट्रेन से यात्रा पूरी की गयी है तो दोनों तरह की ट्रेनों का किराया उसकी पात्रता श्रेणी के अनुसार उसे मिलेगा।

प्र.    यदि उद् गम एवं अन्तिम स्थल राजधानी/शताब्दी एक्सप्रैस ट्रेन के मार्ग पर पड़ते हो पर उन स्टेशनों पर ये ट्रेन रुकती नही हो तो क्या एक कर्मचारी राजधानी/शताब्दी से यात्रा कर सकता है?    

उत्तर  एक कर्मचारी राजधानी/शताब्दी एक्सप्रैस से सबसे निकटतम मार्ग से स्टेशन की यात्रा कर सकता है जोकि गंतव्य अर्थात, गृह नगर अथवा घोषित स्थान से ज्यादा  नहीं होना चाहिए।    

प्र.   यदि सरकारी कर्मचारी/उसके परिवार के सदस्य ट्रेन भाड़े की रियायती जैसे, वरिष्ठ नागरिक, विद्यार्थी रियायत, बच्चे इत्यादि के हकदार हैं, तो हवाई मार्ग से यात्रा करने के मामले में भी क्या प्रतिपूर्ति हकदारी श्रेणी में ट्रेन द्वारा रियायती भाड़े तक प्रतिबंधित होगी? 

उत्तर. यदि एयरलाइन्स द्वारा पूरा वायु भाड़ा प्रभार किया है तथा सरकारी कर्मचारी द्वारा प्रदत्त किया गया है, तो हकदारी श्रेणी में शामिल राजधानी/शताब्दी में पूर्ण ट्रेन भाड़े तक प्रतिपूर्ति प्रतिबंधित होगी।    

प्र.   यदि कोई सरकारी कर्मचारी 10,000 रुपये और इससे अधिक का ग्रेड वेतन आहरित कर रहा है तो क्या वह एल टी सी पर एक्जीक्यूटिव श्रेणी से हवाई यात्रा की प्रतिपूर्ति के लिये दावा कर सकता है?

उत्तर. नहीं, एल टी सी का उपभोग करते हुए हवाई यात्रा पर खर्चे की प्रतिपूर्ति हकदारी का ध्यान किये बिना किफायत श्रेणी द्वारा की गयी यात्रा की लागत तक प्रतिबंधित होगी।

प्र.   स्टेशन से बाहर अस्थायी ड्यूटी पर रहे सरकारी कर्मचारी को रविवार, अवकाश, आकस्मिक अवकाश तथा प्रतिबंधित अवकाश पर, क्या डी ए स्वीकार्य है?

उत्तर.


(अ) एक सरकारी कर्मचारी दौरे के समय आकस्मिक अवकाश(सी एल) अथवा प्रतिबंधित अवकाश(आर एच) ले सकता है परन्तु डी ए लेने का हकदार वह नहीं होगा/होगी।.

(ब) किसी भी दिन चाहे वह रविवार हो अथवा कोई अवकाश, डी ए स्वीकार्य नही होगा जब तक कि अधिकारी कैम्प में सिर्फ रचनात्मक रुप से ही नही बल्कि वास्तव में उपस्थित हो।

प्र.   जब यात्रा ट्रेन से लम्बे मार्ग द्वारा आंशिक तौर पर निचले दर्जे तथा आंशिक तौर पर पात्र दर्जे में की जाती है तो माइलेज भत्ता कैसे स्वीकार्य है?    

उत्तर. ऐसे मामलों में आनुपातिक आधार पर दावों को विनियमित किया जाएगा। विभिन्न मोड/श्रेणियों हेतु माइलेज भत्ते की गणना ऐसे मोड/श्रेणियों द्वारा छोटे से छोटे मार्ग की दूरी एवं लम्बे मार्ग द्वारा की गयी दूरी के लिये किया जाता है।

प्र.   क्या तत्काल सेवा प्रभार की प्रतिपूर्ति की जाती है?   

उत्तर. हां, संयुक्त सचिव द्वारा विधिवत प्रमाणित होने पर अत्याधिक आपातिक परिस्थतियों में कार्यालयीन उद्देश्यों हेतु की गयी रेल यात्राओं के लिये तत्काल सेवा प्रभार लिये जा सकते हैं।

प्र.   क्या सरकारी कर्मचारी को दौरे से मुख्यालय वापिस आने पर डी ए स्वीकार्य है?    

उत्तर. हां,    उचित आवास की अनुपलब्धता आदि की वजह से स्टेशन से बाहर के दौरे से मुख्यालय वापिस आ जाने पर सरकारी कर्मचारी अस्थायी ड्यूटी स्टेशन के लिये लागू दरों पर डी ए ले सकता है लेकिन बीच में रविवार तथा अवकाश होनें पर उस दिन का डी ए स्वीकार्य नहीं होगा।

प्र.   क्या क्रैडिट कार्ड के वार्षिक अनुरक्षण प्रभार की प्रतिपूर्ति की जाती है?

उत्तर. एफ ए के अनुमोदन से सरकार को ज्यादा बचत देने हेतु किराये की छूट पर अग्रिम एयर टिकट की बुकिंग के लिये यदि कार्ड का इस्तेमाल वैयक्तिक अधिकारी द्वारा किया गया है तो, एफ ए के अनुमोदन से क्रैडिट कार्ड के अनुरक्षण की लागत की प्रतिपूर्ति की जाती है।

प्र.   क्या होटल/गेस्ट हाउस पंजीकृत/मान्यता प्राप्त होने चाहिए?

उत्तर. उचित प्राधिकरण द्वारा पंजीकृत/लाइसेंस प्राप्त किसी भी होटल में सरकारी कर्मचारी रुक सकता है।

प्र.   दावे के समर्थन में क्या रोकड़ रसीद/कैश मेमो अनिवार्य होगा?

उत्तर हां, निर्धारित सीमा में व्यय किया हुआ वास्तविक व्यय सामान्य प्रक्रिया के अनुसार प्रतिपूर्त किया जाएगा।